यूपी में कोरोना के रिकॉर्ड 15,353 नए मरीज 

लखनऊ में सबसे अधिक 4,444, वाराणसी में 1,740 और प्रयागराज में 1,565 केस मिले

लखनऊ (भारतदूत डॉटकॉम) । उत्तर प्रदेश में 11 अप्रैल को कोरोना के रिकॉर्ड 15,353 नये मरीज सामने आये। लखनऊ में सबसे अधिक 4,444 मरीज मिले। वाराणसी में 1,740 और प्रयागराज में 1,565 मरीज पाये गये। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने यह जानकारी दी।

100 से अधिक मरीज तो रात्रि कर्फ्यू 

इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिये हैं कि जिन जिलों में 100 से अधिक मरीज मिलें वहां रात्रि कर्फ्यू लागू किया जाये। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि जिन जिलों में प्रतिदिन 100 से अधिक कोरोना के केस मिल रहे हैं अथवा कुल एक्टिव केस की संख्या 500 से अधिक है, वहां रात नौ बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाया जाए। साथ ही कंटेमेंट जोन की व्यवस्था को सख्ती से लागू किया जाए।

धर्मस्थलों में पांच से अधिक को प्रवेश नहीं 

मुख्यमंत्री ने कोरोना के बढ़ते खतरे के मद्देनजर लखनऊ में पुलिस आयुक्त से कहा कि धर्मस्थलों में पांच से अधिक लोगों को एक साथ प्रवेश की अनुमति न दी जाए। बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए। कंटेनमेन्ट जोन में आवागमन पर रोक लगायी जाये, मास्क न लगाने वालों पर सख्ती की जाए। एक कोरोना संक्रमित मरीज से 25 मीटर और एक से अधिक संक्रमित मरीजों की स्थिति में 50 मीटर के दायरे को कंटेनमेन्ट जोन बनाया जाए।

टीके की कमी
भारत में कोरोना की दूसरी लहर तेज हो गई है। संक्रमण के रिकॉर्ड केस सामने आ रहे हैं। इसके साथ ही वैक्सीन की भी मांग भी डिमांड बढ़ गई है। कोरोना से सर्वाधिक पीडित महाराष्ट्र ने केंद्र सरकार से और वैक्सीन मांगी है। महाराष्ट्र का कहना है कि उसके पास केवल तीन दिन के लिए टीके बचे हैं। कुछ टीका केन्द्र बंद हो गए हैं।

पांच और टीके आएंगे
इस साल अक्टूबर तक भारत को पांच और टीके मिल सकते हैं। इससे काफी हद तक टीके की कमी दूर हो सकती है। देश में अभी कोरोना के लिए कोविशील्ड और कोवैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिली हुई है। इन दोनों टीकों का निर्माण भारत में हो रहा है। अक्तूबर पांच और टीके उपयोग में आ सकते हैं। ये पांच टीके हैं- स्पूतनिक वी (डॉ रेड्डी के सहयोग से), जॉनसन एंड जॉनसन वैक्सीन (बायोलॉजिकल ई के साथ), नोवावैक्स वैक्सीन (सीरम इंडिया के साथ मिलकर), जाइडस कैडिला का टीका और भारत बायोटेक की इंट्रानैजल वैक्सीन शामिल है। सूत्रों ने कहा कि सरकार वैक्सीन की उपलब्धता पर तेजी से काम कर रही है।

यूपी में 11 अप्रैल को कोरोना संक्रमण की तस्वीर देखें PDF : Click Here

Related Articles

Back to top button