प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शहबाज ने आज ली पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री पद की शपथ

 पाकिस्तान में भले ही शहबाज शरीफ को देश की तंग हालत के कारण अपने ही देश में आलोचना का सामना करना पड़ रहा हो, लेकिन शहबाज के बेटे हमजा शरीफ पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री बन गए हैं।इससे एक दिन पहले नाटकीय घटनाक्रम के बीच वह महज तीन मतों के अंतर से इस पद पर पुन: निर्वाचित हुए.

पाकिस्तान के उच्चतम न्यायालय के निर्देशों पर पंजाब विधानसभा में शुक्रवार को पंजाब के मुख्यमंत्री पद के लिए मतदान हुआ. हमजा को चुनाव में विजेता घोषित किया गया.उपाध्यक्ष ने उनके प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार के 10 अहम मतों को खारिज कर दिया था. पंजाब के गवर्नर बलीगुर रहमान ने हमजा (47) को शपथ दिलायी. शपथ ग्रहण समारोह पंजाब में गवर्नर हाउस में हुआ.

उनकी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) पार्टी के पास 17 जुलाई को हुए अहम उपचुनावों के बाद विधानसभा में बहुमत नहीं है. विधानसभा उपाध्यक्ष दोस्त मोहम्मद माजरी ने संविधान के अनुच्छेद 63-ए का हवाला देते हुए पाकिस्तान मुस्लिम लीग-क्यू (पीएमएल-क्यू) पार्टी के उम्मीदवार चौधरी परवेज इलाही के 10 मतों को खारिज कर दिया.

यह दूसरी बार है जब हमजा ने पंजाब के मुख्यमंत्री पद पर इलाही को हराया है। पिछली बार उन्हें 16 अप्रैल को जीत मिली थी लेकिन उन्हें शपथ दिलाने में कई दिनों की देरी हुई थी क्योंकि तत्कालीन गवर्नर उमर सरफराज चीमा ने उन्हें शपथ दिलाने से इनकार कर दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button