बारिश के मौसम में ये सांप बन जाता है लोगों का काल, देखते ही करें ये काम

भारत में सांप काटने से काफी लोगों की मौत हो जाती है. ऐसे में आपको भी सांपो से सतर्क रहना चाहिए और कभी ये काट ले तो जान बचाने का सही तरीका अपनाना चाहिए. सदियों से लेकर आज तक सांपों और इंसानों का रिश्ता इतना अच्छा नहीं रहा है. दोनों ही जीव एक दूसरे को देखकर खौफ खाते हैं, और अगर किसी वजह से आमने सामने आ जाएं तो अपनी जान बचाने की हर मुमकिन कोशिश करते हैं.

महज 10 से 15 फीसदी सांप ही जहरीले होते हैं, जो इंसानों की जान लेने की ताकत रखते हैं. कई बार बिना जहर वाले सांपों के काटने से लोग अपनी जीन गंवा बैठते हैं क्योंकि वो डर के कारण ही मर जाते हैं. आइए जानते हैं कि अगर आप कभी स्नेक बाइट का शिकार हो जाएं तो ऐसे में घबराने के बजाए क्या-क्या करना चाहिए.

जब आपको सांप काट ले तो शरीर में कई तरह के चेंजेज आने लगते हैं जैसे उल्टी, जी मिचलाना, पेट दर्ज, सिर चकराना, सिर दर्द, लो ब्लड प्रेशर, तेज प्यास लगना और बुखार आना वगैरह.कई सांपों का जहर बहुत तेजी से काम करता है, लेकिन कुछ का जहर 3 से 4 घंटे में अपना असर दिखाने लगता है. इस दौरान अगर आप सही उपाय करेंगे तो जान बच सकती है.

इस बात का ख्याल रखें
सांप काटने का असल इलाज डॉक्टर के पास ही मुमकिन है, ऊपर बताए गए उपाय तब करने चाहिए जब कोई डॉक्टर आसपास न हो. जब भी सांप काटे, तो आप मोबाइल से उसकी तस्वीर जरूर खोज लें, क्योंकि सांप की फोटो देखकर सही दवा देना आसान हो जाता है.

Related Articles

Back to top button